दुनिया का सबसे बेकार 10 पासवर्ड – अगर आपका भी पासवर्ड ये है तो हो जाइये सावधान – आपका अकाउंट कभी भी हो सकता है हैक

Written by Team Sarkari Aadmi

Published on:

दुनिया का सबसे बेकार 10 पासवर्ड: पिछले कुछ सालों में साइबर अपराध के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। इन मामलों को बढ़ाने में जितना हाथ साइबर ठगों का है, उतना ही हाथ यूजर्स का भी होता है। कई मामलों में तो यूजर्स की छोटी सी लापरवाही की वजह से उनका निजी डेटा, उनकी कमाई सब साइबर ठगों के हाथ लग जाता है।

दुनिया का सबसे बेकार 10 पासवर्ड: इस डिजिटल दुनिया में हमारे लगभग अधिकांश काम ऑनलाइन ही होते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग से लेकर कॉलेज के एडमिशन तक के लिए आपको अपना ऑनलाइन अकाउंट बनाना होता है। अगर आप अकाउंट को बनाते समय कमजोर पासवर्ड या कॉमन पासवर्ड बनाते हैं तो, आपके अकाउंट हैक होने का 100 प्रतिशत खतरा बना रहता है। आपकी सारी निजी डिटेल्स साइबर ठगों या अपराधियों के हाथ लग सकती है, जिसका वो दुरुपयोग कर सकते हैं और आप मुसीबत में फंस सकते हैं।

पिछले कुछ वर्षों में साइबर ठगी के मामलों में जबरदस्त तेजी देखी गई है। साइबर अपराधियों के साथ-साथ यूजर्स की छोटी सी लापरवाही की वजह से भी साइबर अपराध के इन मामलों में तेजी हुई है। जबकि साइबर एक्सपर्ट्स समय-समय पर यूजर्स को होने वाले साइबर अपराध को लेकर जागरूक करते रहते हैं। World of Statistics ने अपने ट्विटर (X) हैंडल से दुनिया के 10 सबसे बेकार पासवर्ड की लिस्ट को जारी किया है। अगर, आपका भी पासवर्ड इन पासवर्ड्स में से कोई एक है , तो आपके अकाउंट हैक होने का 100 प्रतिशत चांस बना रहेगा। ये पासवर्ड बहुत ही कॉमन होते हैं और ज्यादातर यूजर्स इन्ही पासवर्ड को अपना पासवर्ड बनाकर रखते हैं। ऐसे स्थिति में साइबर ठगों को इन पासवर्ड्स को क्रैक करना काफी आसान हो जाता है।

दुनिया के 10 सबसे खराब पासवर्ड

1.password
2.123456
3.123456789
4.guest
5.qwerty
6.12345678
7.111111
8.12345
9.col123456
10.123123

पासवर्ड बनाते समय इन बातों का ध्यान जरूर रखें

अगर, आप किसी ऑनलाइन अकाउंट को बनाने के लिए पासवर्ड क्रिएट कर रहे हैं, तो इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान अवश्य ही रखना चाहिए।

  • अपने पासवर्ड में कम से कम एक कैपिटल लेटर ( A,S,D,G,K,L ) को जरूर रखें।
  • इसके अलावा अपने पासवर्ड में कम से कम एक नंबर ( 1,2,3,4,5 ) जरूर रखें।
  • यही नहीं, एक स्पेशल कैरेक्टर ( @, #, %, ^, & ) भी रखें जिससे आपका पासवर्ड और भी स्ट्रांग बन सके।

अल्फा-न्यूमेरिकल पासवर्ड को बहुत ही मजबूत पासवर्ड के तौर पर जाना जाता है। वहीं, अपने किसी अकाउंट का पासवर्ड बनाते समय यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आपके पासवर्ड में आपकी वो जानकारी बिल्कुल नहीं होनी चाहिए, जो पब्लिक डोमेन में उपलब्ध है। जैसे कि आपकी जन्मतिथि, एनिवर्सरी डेट, नाम, शहर का नाम आदि ये चीजें बिल्कुल नहीं होनी चाहिए। 

Leave a Comment