5000 रूपये में शुरू होने वाले बिजनेस आईडिया, जिसमें होगी मोटी कमाई

Written by Team Sarkari Aadmi

Updated on:

अगर आप भी 5000 रुपये में अपना खुद का एक अच्छा बिजनेस शुरू करके अपने पैर पर खड़ा होना चाहते हैं तो यहां पर हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप कम बजट में स्टार्ट कर सकते हैं।

लग्जरी और आरामदायक जिंदगी जीने का सपना हर किसी का होता है और ऐसी लाइफ जीने के लिए इंसान के पास अच्छी जॉब या फिर एक अच्छी बिजनेस का होना बेहद जरूरी है। बिजनेस शुरू करने के लिए हमें पैसों की जरूरत होती है, लेकिन हर इंसान के पास बिजनेस शुरू करने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं होते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप सिर्फ और सिर्फ 5000 रुपये से शुरू कर सकते हैं। अगर आप भी कम पूँजी में अपना बिजनेस करने का आइडिया ढूढ़ रहे हैं तो यह लेख आपकी मदद कर सकता है।

मात्र 5000 रुपये में शुरू करें ये बिजनेस (Start these 5 business ideas in Rs 5000)

पेपर बैग मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस (Paper bag making business)

2 6

सरकार के द्वारा सिंगल-यूज प्लास्टिक पर कड़ी रुख के बाद कपड़े और कागज के बने बैग जैसे ईको-फ्रेंडली बैग का बिजनेस तेजी से बढ़ता जा रहा है। ऐसे में प्लास्टिक के जगह को रिप्लेस करने वाले ऑप्शन की मांग तेजी से बढ़ गई है। ऐसे में आप न्यूज़ पेपर बैग या पेपर बैग बनाने का व्यापर शुरू कर सकते हैं। तैयार करने के बाद आप अपने प्रोडक्ट को ऑफर करते हुए दुकानदारों और ग्राहकों को डायरेक्ट बैग बेच सकते हैं। 

आयरन सर्विस बिजनेस (Iron Service Business)

3 6

कम पूँजी में आप आयरन सर्विस का काम भी शुरू कर सकते हैं। इस काम को करने के लिए आपको अच्छे ब्रांड का एक आयरन खरीदने की जरूरत है। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान खाना बनाने से लेकर साफ-सफाई, कपड़े धुलने, यहाँ तक की आयरन करने के लिए भी सर्वेंट रखना पसंद करते हैं क्योंकि उनके पास समय का बहुत अभाव होता है। ऐसे में उन लोगों को किसी ऐसे व्यक्ति की जरूरत होती है जो उनके कपड़ों को आयरन कर सके।  

ट्यूशन बिजनेस (Tuition business)

4 6

अगर आप को किसी विषय की अच्छी पकड़ है तो आप कम पैसे में अच्छा बिजनेस खड़ा कर सकते हैं। शुरुआत के समय में आप अपने घर पर ही कोचिंग सेंटर शुरू कर सकते हैं। इसके साथ ही आजकल आप ऑनलाइन कोचिंग भी पढ़ा सकती हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग (Blogging)

5 6

आज के इस डिजिटल दुनिया में ब्लॉगिंग बिजनेस तेजी से ग्रो करने वाला काम है। ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको एक लैपटॉप खरीदने की जरूरत होती है, अगर आप लैपटॉप खरीदने में सक्षम नहीं हैं तो इसकी शुरुवात आप अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं। ब्लॉगिंग के लिए आपको एक वेबसाइट बनानी होती है और अपने उस वेबसाइट के लिए कंटेंट बनाना होगा। आपके कंटेंट को लोग जितना ज्यादा पसंद करेंगे आपकी अर्निंग उतनी ही ज्यादा होगी। आप ब्लॉगिंग की मदद से कम पैसे में मोटी कमाई कर सकते हैं।

कंसल्टिंग बिजनेस (Consultant)

6 6

अगर आपको किसी विशेष क्षेत्र में अच्छा अनुभव और विशेषज्ञता है तो आप अपने अनुभवों को शेयर कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। कंसल्टिंग को हिंदी में परामर्शदाता कहा जाता है। इसकी मदद से आप किसी स्टार्टअप को यूनिकॉर्न बनने में मदद कर सकते हैं  इस काम को शुरू करने के लिए आपको किसी विशेष जगह या ऑफिस की जरूरत नहीं होती है और न ही किसी बड़े निवेश की जरुरत होती है।

अगर आपको यह लेख अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। इसी तरह के और भी लेख पढ़ने के लिए SarkariAadmi.com से जुड़े रहें । इस लेख को लेकर आपका क्या विचार है, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर भेजें।

Leave a Comment