इस मशीन से होगी ₹50000 महीने की कमाई – Business Idea

Written by Team Sarkari Aadmi

Updated on:

Business idea : हमेशा की तरह आज फिर एक और बिजनेस आईडिया लेकर आ रहे हैं जिसे जानकर आप सभी लोगों को काफी खुशी होने वाली है क्योंकि हम हर बार अलग-अलग प्रकार के बिजनेस आइडिया आप सभी लोगों तक पहुंचाते हैं। जिससे लोगों को बिजनेस शुरू करने में काफी ज्यादा आसानी होती है। आज भी हम कुछ इसी तरह का एक और बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं।

इस बिजनेस को दुनिया का कोई भी व्यक्ति शुरू कर के अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकता है एवं अपनी आर्थिक तंगी वा बेरोजगारी को दूर कर सकता है। जैसा कि सभी लोग जानते हैं की लोगों का अशिक्षित होना बेरोजगारी की मुख्य बजह है इसलिए जो लोग अशिक्षित हैं उन लोगों के लिए पैसे कमाने एक ही बेहतरीन विकल्प है कि वो खुद का काम अथवा बिजनेस शुरू करें।

बिजनेस कैसे शुरू करें

बिजनेस को शुरू करने के लिए काफी सारी चीजों की आवश्यकता होती है और खुद के अंदर भी कॉन्फिडेंस का होना भी बेहद आवश्यक है अगर आपके अंदर यह दोनों चीजें हैं तो हर आप बिजनेस को सफल बना सकते है।

बिजनेस को शुरू तो कोई भी कर सकता है लेकिन उसे कैसे किया जाए यह हम आपको बताने वाले हैं। बिजनेस को शुरू करने से पहले उसकी पूरी रूपरेखा तैयार करें। उसमें यह जरूर देखें की कितनी लागत आ रही है एवं कितना मुनाफा होगा। इस बात का भी ध्यान रखना जरुरी है की जिस बिजनेस को आप शुरू कर रहे हैं उस बिजनेस की आपको कितनी नॉलेज है। इन सभी चीजों का विशेष रूप पर ध्यान रखना है।

किसी भी नए बिजनेस को शुरू करने से पहले हमें उस बिजनेस के क्षेत्र के विशेषज्ञ कि सलाह लेना बहुत ही जरूरी है जैसे कि मान लीजिये की अगर आप कोई किराने का व्यवसाय शुरू करते हैं तो, हमें सबसे पहले उस इंसान से संपर्क करना होगा जो वर्तमान में किराने की दुकान चला रहा है क्योंकि वह व्यक्ति हमें सुझाव देगा कि किस तरह से इस बिजनेस को शुरू करना चाहिए। इसलिए विशेषज्ञ से सलाह लेना जरुरी होता है।

मशीन से करें यह बिजनेस

वैसे अगर आज के बिजनेस की बात की जाए तो मैं आज आपको कच्चा पोहा बनाने का आसान और प्रॉफिटेबल बिजनेस बताने वाला हूं। इस बिजनेस को हर कोई आसानी से शुरू कर सकता है। कच्चा पोहा बनाने की मशीन मार्केट में आसानी से उपलब्ध है। जो कि आपको बड़े आसानी पूर्वक मिल जाएगी। आप इस मशीन को मध्य प्रदेश के इंदौर शहर से खरीद सकते हैं। वहां पर यह सस्ते दामों में मिल जाती है। इसकी कीमत मात्र तीन से चार लाख रुपए के आसपास ही होती है।

आवश्यक सामग्री

इस बिजनेस को शुरू करने में जो आवश्यक सामग्री होती है वो सबसे पहले पोहा बनाने वाली मशीन चाहिए एवं कुछ बर्तनों की आवश्यकता होगी एवं कुछ स्टाफ की भी जरुरत होगी। साथ ही पोहा बनाने के लिए धान की भी आवश्यकता होगी।

बनाने की विधि

अगर बनाने की विधि की बात की जाए तो सबसे पहले धान लेकर उसे पानी में भिगोना होगा फिर पानी में से निकालकर उसे निचोड़ कर मशीन में डालना होगा। मशीन में डालने के बाद उसमें से चपटा होकर पोहा निकल आएगा और इस प्रकार से आपका पोहा तैयार हो जाएगा।

पैकेजिंग करना बेहद जरूरी

पैकेजिंग की बात की जाए तो जब मशीन से पोहा बनकर तैयार हो जाता है तो मार्केट में उसे बेचने के लिए उसकी पैकिंग करना भी बहुत जरूरी है। ध्यान रखें की पैकेजिंग बहुत ही शानदार होना चाहिए और साथ ही आपके ब्रांड का नाम भी होना चाहिए जिससे लोगों के बीच यह चर्चित बना रहे और ब्रांड के नाम से ही मार्केट में बेचा जा सके।

लागत एवं मुनाफा

इस बिजनेस में लागत पूरी तरह से मशीन के ऊपर निर्भर करती है कि आप मार्केट से कैसी मशीन लेकर आ रहे हैं। वैसे तो मशीन तीन से चार लाख रुपए के बिच में आसानी से मार्केट में मिल ही जाती है। जिससे आप अपना पोहा की फैक्ट्री आराम से लगा सकते हैं। वैसे देखा जाए तो मोटा माटी 5 लाख के बजट में आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है।

पोहा के इस बिजनेस में मुनाफा वैसे तो कोई फिक्स नहीं होता है लेकिन फिर भी अगर इसकी अच्छी तरह से मार्केटिंग की जाए तो महीने में कोई भी व्यक्ति ₹50000 के आसपास इस बिजनेस से आसानी पूर्वक कमा सकता है।

Leave a Comment