मात्र 10 हजार रूपये से शुरू करें ये बिजनेस और कमाएं 1-2 लाख रूपये महीने

Written by Team Sarkari Aadmi

Updated on:

अगर आपको भी अपनी मौजूदा नौकरी की कमाई से घर चलाने में दिक्कत हो रही है तो आज हम आपको यहां एक ऐसे काम के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप सिर्फ एक महीने में ही काफी मोटी कमाई कर सकते हैं। इस काम को आप नौकरी के साथ भी कर सकते हैं क्योंकि, इस काम को दिन के करीब 1 से 2 घंटे देकर भी पूरा किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं विस्तार से इस बिजनेस के बारे में…..

अगर आप भी अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और आपके पास निवेश करने के लिए ज्यादा पैसे नहीं है तो आप डेकोरेशन का काम शुरू कर सकते हैं। दरअसल आजकल बर्थडे से लेकर एनिवर्सरी हो या शादी समारोह हो सभी छोटे-बड़े फंक्शंस में काफी डेकोरेशन का इस्तेमाल किया जाता है। डेकोरेशन के काम को सिर्फ बड़े शहरों में ही नहीं बल्कि छोटे शहरों में भी बड़े शौक से कराया जाता है । पहले बच्चों का बर्थडे सिर्फ साल में एक बार मनाया जाता था लेकिन अब छोटे-छोटे बच्चों का बर्थडे हर महीने मनाया जा रहा है और इस बर्थडे को मनाने में काफी डेकोरेशन भी कराया जाता है इस बात को ध्यान में रखते हुए डेकोरेशन का बिजनेस मार्केट बहुत बड़ा है।

ऐसे शुरू करें बिजनेस

आप इस बिजनेस को अपने हिसाब से छोटे या बड़े दोनों स्तर पर ही शुरू कर सकते हैं बड़े लेवल पर काम करने के लिए आपको बड़ी टीम की जरूरत होगी और साथ ही ज्यादा इनवेस्टमेंट की भी जरूरत होगी लेकिन अगर छोटे स्तर पर इस काम को किया जाए तो मात्र ₹10000 की लागत से इस काम को शुरू किया जा सकता है। इस बिजनेस में ग्राहकों के द्वारा ऑर्डर पाने के लिए आप एक छोटी सी शॉप डाल सकते हैं या अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए आप इसका प्रचार प्रसार करके ग्राहकों द्वारा आर्डर प्राप्त कर सकते हैं।

डेकोरेशन के काम को कैसे बेहतर तरीके से करना है इस काम को आप इंटरनेट पर मौजूद पोर्टफोलियो को देखकर सीख सकते हैं साथ ही इस काम को सीखने के लिए आजकल यूट्यूब पर भी बहुत सारे वीडियो फ्री में उपलब्ध है जिसमें इस काम को अच्छे ढंग से सिखाया जाता है जिसे देखकर आप अच्छी तरह से सीख सकते हैं। शुरुआत में किसी हाल या कमरे को डेकोरेट करने के लिए आपको भले ही ज्यादा समय लग सकता है लेकिन जैसे-जैसे आप इस काम के एक्सपर्ट हो जाएंगे वैसे-वैसे आपको इस काम को करने में समय भी कम लगेगा।

किन सामानों की पड़ेगी जरूरत?

इस काम को शुरू करने के लिए किन-किन सामानों की जरूरत पड़ेगी आइए देखते हैं…

डेकोरेशन के काम को करने के लिए आपको आमतौर पर रंग-बिरंगे फूल, पत्ते, गुब्बारे, लाइट्स, गुलदस्ते, एलईडी मोटिफ लाइट, ट्री लाइट और रिबन आदि चीजों की जरूरत पड़ती है। इन सभी चीजों के लिए आपको कोई ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं होती है जब तक कोई बड़ा ऑर्डर ना हो। आजकल बाजार में आर्टिफिशियल फूल, गुब्बारे और लाइट सस्ते दामों में मिल जाते हैं। आप इनमें से कई चीजों को तो बाद में दोबारा भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कितनी हो जाती है कमाई?

डेकोरेशन के बिजनेस में अगर आपको ऑर्डर मिलना चालू हो जाए तो इस बिजनेस से आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं और काफी तेजी से कमाई करके देने वाला यह बिजनेस है। इस बिजनेस में निवेश की तुलना में प्रॉफिट बहुत ही ज्यादा मिलता है। इस बिजनेस में पूरी लागत को घटाने के बाद भी आप इसमें 30 से 35% प्रॉफिट की बचत कर सकते हैं। इस हिसाब से इस बिजनेस में कमाई काफी ज्यादा होती है। अगर आपको शादी जैसे बड़े-बड़े फंक्शन मिलने लगे तो आप आसानी से महीने के लाखों रुपए आसानी से कमा सकते हैं इस बिजनेस से।

Leave a Comment