Business Idea : शुरू करें इस बिजनेस को – कम लागत में होगी मोटी कमाई

Written by Team Sarkari Aadmi

Updated on:

Business Idea: अगर आप भी नौकरी के साथ एक्स्ट्रा कमाई करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ बेहतरीन बिजनेस आइडिया देने रहे हैं। जिसको शुरू करके आप कम समय देकर मोटी कमाई कर सकते हैं। यह एक चलता-फिरता रेस्टोरेंट है। इसकी मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। जानिए इस बिजनेस को घर बैठे कैसे शुरू कर सकते हैं

Business Idea

आज कल के इस पैसों के युग में हर जगह पैसों का ही बाजार है और पैसे कमाने के बहुत से तरीके भी हैं। कुछ लोग नौकरी करके पैसे कमाते हैं तो वही कुछ लोग बिजनेस करके कमाई करते हैं। अगर आप चाहते हैं की आप बिजनेस करके पैसा कमाएं और बिजनेस में अपना हाथ आजमाना चाहते हैं तो हम आपके लिए एक शानदार बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं। जिसको शुरू करके आप बंपर कमाई कर सकते हैं। आप अगर चाहें तो मोबाइल फूड वैन (Mobile Food Van) का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। ये ऐसा बिजनेस है जिसे आप अपने गांव या शहर में कहीं से भी शुरू कर सकते हैं। खास बात ये है की इस बिजनेस की डिमांड दिनों दिन बढ़ती जा रही है। वैसे भी आज कल के नौजवान घर के खाने की जगह बाहर का खाना सबसे अधिक पसंद करते हैं।

मोबाइल फूड वैन जैसे बिजनेस शुरू करने का सबसे बड़ा फायदा ये है की इससे तुरंत कमाई होना शुरू हो जाती है। इस मोबाइल फूड वैन बिजनेस को आप अपने बजट के अनुसार खोल सकते हैं। इस बिजनेस को छोटे स्तर से लेकर बढ़े स्तर पर जैसा आप चाहे वैसा आसानी से शुरू किया जा सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले कुछ समय में फूड वैन्स का बिजनेस रेस्टोरेंट को टक्कर दे सकता है।

आज के समय में इस बिजनेस से बंपर कमाई किया जा सकता है। मोबाइल फूड वैन (Mobile Food Van) बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना होता है। इसमें जो फ़ूड आइटम होता है उसे आप अपने घर पर तैयार कीजिये और तैयार किये हुए उस फ़ूड को किसी भी भीड़-भाड़ वाले इलाके में ले जाकर लगा सकते हैं। इसे फूड वैन को आप किसी भी स्थान पर आसानी से ले जा सकते हैं। यह एक स्टॉल की तरह काम करता है फर्क सिर्फ इतना है की इसे आप move कर सकते हैं। भारत में फूड वैन धीरे-धीरे काफी लोकप्रिय हो रहा है। दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु जैसे बड़े शहरों से निकल कर यह बिजनेस अब छोटे छोटे शहरों की तरफ भी रुख कर रहा है। कमाल की बात है की हर जगह यह बिजनेस आइडिया हिट भी हो रहा है। मोबाइल फूड वैन्स ने पूरी दुनिया में खाने का तौर तरीका पूरी तरह से बदल दिया है। भारत में अभी तक सिर्फ चाइनिज वैन ही दिखाई देती थीं लेकिन पिछले कुछ समय से बाकि फूड आइटम्स की वैन्स भी सड़कों पर दिखाई दे रही हैं।

मोबाइल फूड वैन का बिजनेस कैसे करें शुरू

फूड वैन बिजनेस को शुरू करने में रेस्टोरेंट के मुकाबले काफी कम लागत लगती है। मोटी लागत केवल ट्रक खरीदने और उसमें किचन इंस्टॉल करने में आती है, इसके अलावा कोई दूसरी बड़ी लागत नहीं होती है। इस लागत को कम करने के लिए आप शुरुवात में नया ट्रक खरीदने की बजाय कोई सेकेंड हैंड ट्रक भी खरीद सकते हैं। इसके लिए ट्रैवलर सबसे उपयुक्त वैन रहेगी। अगर आप चाहें तो सीधे फूड ट्रक खरीद सकते हैं । जिसमें किचन पहले से लगा हुआ होता है। इस बिजनेस में आपको खाद्य नियामक FSSAI से लाइसेंस लेने की जरूरत पड़ेगी। इसके साथ ही आपको फूड वैन को खड़ी करने के लिए उस जगह के आरटीओ से भी परमिशन लेनी पड़ेगी।

मोबाइल फूड वैन से कमाई

इस बिजनेस को शुरू करने में लगभग 3-8 लाख रूपये की लागत लगेगी। यह लागत आपके शहर या गाँव पर भी निर्भर करता है। लेकिन एक बार बिजनेस अच्छे से सेट हो जाए तो आप आसानी से महीने के लाखों रूपये की कमाई कर सकते हैं।

Leave a Comment