Kia Ray EV 2024 अपने गजब के फीचर्स और रेंज के साथ करेंगी Tata और MG का सफाया, कीमत जो आपके होश उड़ा देगी

Written by Team Sarkari Aadmi

Updated on:

Kia Ray EV: छोटी कार बड़ा धमाका! शहर की भीड़-भाड़ और बढ़ते पेट्रोल के दामों से आजकल हर कोई परेशान है। मगर चिंता मत कीजिए, अब आपके सिटी लाइफ को और मजेदार और पर्यावरण-प्रेमी बनाने के लिए Kia ने लॉन्च की है एक मजेदार और शानदार इलेक्ट्रिक कार – किआ रे ईवी।

यह कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक वाहन सिर्फ सड़क पर जगह कम नहीं लेता, बल्कि आपके बजट की चिंता भी दूर करता है। आइए, करीब से देखें इस छोटी कार के बड़े फायदों को

Kia Ray EV Interior & Exterior

किआ रे ईवी पहली नजर में ही अपने आकर्षक डिजाइन से दिल जीत लेती है। इसका कॉम्पैक्ट और शार्प लुक सिटी ट्रैफिक में आसानी से घूमने में मदद करता है। चौड़े हेडलैम्प्स, स्लीक टेललाइट्स और मस्कुलर बंपर कार को एक स्पोर्टी लुक देते हैं।

इंटीरियर में भी सादगी और आराम का खास ध्यान रखा गया है। हल्के रंगों का इस्तेमाल, एडजस्टेबल सीट्स और पर्याप्त लेगस्पेस लंबी यात्राओं को भी सुखद बनाते हैं। टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और स्मार्टफोन चार्जिंग जैसे फीचर्स आपकी हर जरूरत का ख्याल रखते हैं।

Kia Ray EV Price in India

शहर की सवारी को किफायती और पर्यावरण-प्रेमी बनाने के लिए किआ रे ईवी की कीमत भी काफी आकर्षक रखी गई है। छोटी बैटरी वाले वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत लगभग 16 लाख रुपये से शुरू होती है, जबकि बड़ी बैटरी वाली किआ रे ईवी की कीमत लगभग 17 लाख रुपये से शुरू होती है।

इसके अतिरिक्त, सरकार की तरफ से इलेक्ट्रिक वाहनों पर दिए जाने वाले सब्सिडी का लाभ उठाकर आप इसकी कीमत को और कम कर सकते हैं।

Kia Ray EV Battery and range

किआ रे ईवी दो अलग-अलग बैटरी ऑप्शन के साथ आती है – 16.4 kWh और 35.5 kWh। छोटी बैटरी पैक एक बार फुल चार्ज होने पर 138 किलोमीटर तक की रेंज देती है, जबकि बड़ी बैटरी 233 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है।

शहर के अंदर के कामों के लिए छोटी बैटरी काफी है, वहीं हाईवे टूर्स के लिए बड़ी बैटरी एक बेहतर विकल्प है।

Kia Ray EV Faster Charging

किआ रे ईवी की खासियतों में से एक है इसकी फास्ट चार्जिंग क्षमता। बड़ी बैटरी को फास्ट चार्जर से मात्र 30 मिनट में 50% तक चार्ज किया जा सकता है। तो, ज्यादा देर सफर के लिए रुकने की फिक्र भूल जाइए

Kia Ray EV Performance

किआ रे ईवी शायद किसी रेसिंग कार की तरह तेज नहीं दौड़ सकती, लेकिन इसका इलेक्ट्रिक मोटर शहरी सड़कों के लिए पर्याप्त पावर देता है। दोनों मॉडलों में क्रमशः 68 hp और 86 hp का पावर सप्लाई मिलता है, जो बिना किसी झटके के आसानी से रफ्तार पकड़ने में भरपूर मदद करता है।

किआ रे ईवी का त्वरण भी काफी तेज है, और ये 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार केवल 12 सेकंड में पकड़ सकती है।

किआ रे ईवी का सस्पेंशन भी काफी आरामदायक है, जो शहर की सड़कों पर उबड़-खाबड़ रास्तों को भी आसानी से झेल लेता है। कार का वजन भी काफी हल्का है, जो इसको चलाने के अनुभव को और भी बेहतर बनाता है।

कुल मिलाकर, किआ रे ईवी एक बढ़िया परफॉर्मेंस वाली कार है जो आपको शहर में बिना किसी झंझट के आराम से सफर करने की अनुमति देती है।

Kia Ray EV Rival

भारतीय बाजार में, किआ रे ईवी का मुकाबला Tata Tigor EV, MG रेनो क्विड ईवी जैसी कारों से होता है। इन सभी कारों में किआ रे ईवी की तरह ही आधुनिक फीचर्स और किफायती कीमत मिलती है। हालांकि, किआ रे ईवी की एक बड़ी खासियत इसकी फास्ट चार्जिंग क्षमता है, जो इसे अन्य प्रतिद्वंद्वी कारों से अलग करती है।

CONCLUSION

किआ रे ईवी एक बेहतरीन इलेक्ट्रिक कार है जो शहरी सवारी के लिए एकदम सही है। यह कार अपने आकर्षक डिजाइन, किफायती कीमत, आधुनिक फीचर्स और बेहतरीन परफॉर्मेंस के लिए एक बेहतर विकल्प है।

Leave a Comment