UPI का नया नियम – 4 घंटे तक नहीं होगी Payment – जानें किन लोगों के लिए है यह नियम

Written by Team Sarkari Aadmi

Published on:

भारत के UPI ग्राहकों के लिए UPI के नियमों में बदलाव किया गया है। 2024 में UPI Transaction की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी की बात भी कही जा रही है। ट्रेडिंग सेटलमेंट के लिए UPI को इंट्रोड्यूस की गई है। ग्राहकों को UPI के माध्यम से एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा भी मिलेगी। सरकार ने नए नियमों को लागू करने का निर्णय लिया है।

UPI का इस्तेमाल तो अधिकांश लोग करते हैं, लेकिन इसके नियमों के बारे में बहुत ही कम लोगों को जानकारी है। समय के साथ इसके नियमों में भी लगातार बदलाव होता रहता है। भारत के UPI ग्राहकों के लिए पेमेंट करने से लेकर पेमेंट रिसीव करने तक के नियमों में काफी बदलाव किए गए हैं। 2024 में UPI Transactions के नंबर में काफी बढ़ोत्तरी होने की बात भी कही जा रही है। यही कारण है कि सरकार भी इसके नियमों को लेकर नए फैसले ले रही है।

UPI के नियमों को लेकर लगातार नए नए फैसले लिए जा रहे हैं। हाल ही में ट्रांजैक्शन लिमिट को बढ़ाने को लेकर बहुत बड़ा बदलाव किया गया है। अब आपलोग अस्पतालों और शैक्षणिक संस्थानों में 5 लाख रुपए तक की पेमेंट एक बार में ही कर सकते हैं। जबकि पहले ये लिमिट सिर्फ एक लाख रुपए तक थी। मतलब की इसकी मदद से अब संस्थानों और ग्राहकों दोनों को ही फायदा होने वाला है। इस नियम से लोगों को काफी फायदा होने वाला है।

ग्राहकों को मिलता है ट्रांसपेरेंसी और फुल कंट्रोल-

सेकेंडरी मार्केट के लिए National Payments Corporation of India (NPCI) ने UPI को इंट्रोड्यूस किया है। अभी ये सुविधा अपने बीटा (टेस्टिंग) फेस में है। सेकेंडरी मार्केट के लिए UPI कई प्रकार से मददकरने वाली है। इस सुविधा की मदद से अब आपके लिए निवेश करना भी काफी आसान हो जाएगा। इस सुविधा की मदद से ट्रेडिंग सेटलमेंट काफी आसान हो जाएगा। क्योंकि यह सुविधा सिंगल-ब्लॉक-मल्टीपल-डेबिट फैसिलिटी सिस्टम पर काम कर रहा है। इससे ग्राहकों को फूल ट्रांसपेरेंसी और फुल कंट्रोल मिल जाता है।

अब QR Code की मदद से एटीएम से भी पैसे निकाले जा सकते हैं। अभी इस सुविधा पर काम किया जा रहा है और अभी ये पायलट फेस में है। मतलब की अब जब आप QR Code स्कैन करके पेमेंट करेंगे तो एटीएम मशीन की मदद से आपको कैश रिसीव हो जाएगा। दरअसल ये फैसिलिटी ग्राहकों को बेहतरीन सुविधा देने के लिए किया गया है। अब UPI के लिए कूलिंग पीरियड का टाइम भी 4 घंटे का कर दिया गया है। मतलब की आप पहले ग्राहक को 2 हजार रुपए तक का ही पेमेंट करेंगे।

Leave a Comment